Help Us Share
The Word

Home faq

महत्वपूर्ण जानकारी

  • प्रश्न- यदि विद्यार्थी एक जनपद का निवासी है किन्तु दूसरे जनपद में अध्ययनरत है, तो वह प्रवेश परीक्षा हेतु पात्र है अथवा नहीं? यदि पात्र है तो वह किस जनपद से आवेदन कर सकते हैं।
    उत्तर- विद्यार्थी जिस जनपद में अध्ययनरत है, के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित (राजकीय/मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय) से आवेदन कर सकते हैं किन्तु उनको अपने अभिभावक के जनपद के स्थायी निवास एवं आय प्रमाण—पत्र प्रस्तुत करना होगा।

  • प्रश्न- आवेदन पत्र तथा इंटरनेट से डाउनलोड की छायाप्रति पर आवेदन—पत्र संख्या किस प्रकार और कौन अंकित करेगा तथा आवेदक को आवेदन—पत्र का क्रमांक कैसे ज्ञात होगा?
    उत्तर- आवेदक द्वारा आवेदन की छायाप्रति प्रस्तुत करने पर खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा उक्त आवेदन पर “फोटोस्टेट/विकास खण्ड का नाम तथा क्रमांक
       
    X
    अंकित कर नया नंबर सृजित किया जायेगा तथा यही क्रमांक छायाप्रति ‘प्रवेश पत्र’ पर भी अंकित किय जायेगा।

  • प्रश्न- अकादमिक वर्ष के अंतिम माह में प्रवेश होकर एक माह में ही विद्यार्थी कक्षा 4 में प्रोन्नत हो जाता है तो क्या वह प्रवेश परीक्षा हेतु पात्र है अथवा नहीं?
    उत्तर- विद्याज्ञान में प्रवेश हेतु लिखित परीक्षा के अकादमिक वर्ष में विद्यार्थी को ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय से कक्षा 3 एवं 4 उत्तीर्ण करने के उपरान्त ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय में कक्षा 5 में अध्ययनरत होना चाहिए अन्यथा पात्र नहीं है।

  • प्रश्न- कितने प्रश्न—पत्र पूछे जा सकते हैं, परीक्षा की अवधि क्या है?
    उत्तर- परीक्षा की अवधि दो घन्टे है और लगभग 100 प्रश्न तक पूछे जा सकते हैं।

  • प्रश्न- विद्यार्थी को अंतिम परीक्षा (मई/जून) की सूचना कैसे प्राप्त होगी?
    उत्तर- अंतिम परीक्षा हेतु सफल एवं चयनित विद्यार्थियों का परिणाम विद्याज्ञान की वेबसाइट पर प्रकाशित होने के साथ—साथ बेसिक शिक्षा अधिकारी को अवगत कराते हुए व्यक्तिगत विद्यार्थी को भी डाक द्वारा सूचना प्रेषित की जाती है।

  • प्रश्न- विद्यार्थी द्वारा आवेदन—पत्र जमा करते समय प्रवेश—पत्र में सूचनाऐं प्रेषित की जाती हैं?
    उत्तर- विद्यार्थी द्वारा आवेदन-पत्र में सूचनाऐं भरने के साथ ही प्रवेश-पत्र पर सूचनाऐं (केन्द्र का नाम छोड़कर) आवेदन-पत्र जमा करने के पूर्व ही भर दी जाती है।

  • प्रश्न- परीक्षा के परिणाम की तिथि क्या होगी तथा मुख्य परीक्षा कहाँ होगी?
    उत्तर- प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा तथा अंतिम परीक्षा का परिणाम परीक्षा होने के एक माह के अन्तर्गत विद्याज्ञान स्कूल की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया जाता है और मुख्य परीक्षा का केन्द्र गृह जनपद से अधिकतम 150 कि.मी. अन्तर्गत निर्धारित होता है, जिस पर पहुँचने हेतु अभिभावक को आय प्रमाण-पत्र के आधार पर पात्रता होने पर, किराये का भुगतान शिव नाडर फाउंडेशन द्वारा वहन किया जाता है।

  • प्रश्न- क्या बालक एवं बालिकाओं हेतु आवेदन—पत्र की छायाप्रति भिन्न है?
    उत्तर- बालक एवं बालिकाओं हेतु आवेदन पृथक-2 है। मूल आवेदन बालिका तथा बालक से ही करायी जानी चाहिए। दोनों के लिए एक समान आवेदन-पत्र की व्यवस्था अभी नहीं है।

  • प्रश्न- अंतिम परीक्षा का प्रारूप क्या है?
    उत्तर- मुख्य परीक्षा में कुछ प्रश्न Objective Type तथा कुछ प्रश्न विस्तृत प्रकार के ऐसे निर्धारित किये जाते हैं, जिससे विद्यार्थी का ज्ञान, भाषा, गणित, विज्ञान, मानसिक योग्यता, विश्लेषण क्षमता एवं व्यवहार के बारे में ज्ञात हो सके।

CONTACT FOR ADMISSION: +91-011-6545652